गर्मी के मौसम में कौन सा बिजनेस शुरू करें? | Summer Business Ideas in Hindi

गर्मी के मौसम में कौन सा बिजनेस शुरू करें? 2024 | Summer Season Business Ideas | Garmi Me Kaun Sa Business Kare | गर्मी का बिजनेस | Summer Business Ideas in Hindi | Summer Me Kaun Sa Business Kare | Hot Weather Business Ideas | Business Ideas For Summer Season

दोस्तों जैसा कि आपको भी पता है कि समय के साथ-साथ मौसम में भी बदलाव होते रहता है। कभी बरसात, कभी ठंड, तो कभी गर्मी। ऐसे में लोगों के खाने में भी मौसम (Weather) के साथ बदलाव आता रहता है। ठंड के दिनों में हम सभी गर्म चीजें खाना पसंद करते हैं वहीं गर्मी के दिनों में हमें ठंडी ठंडी चीजें पसंद आती हैं।

$ads={1}

अब अगर आप उनमें से हैं जिन्हें गर्मी के मौसम में यानी कि अभी के समय में कोई Business की शुरुआत करनी है जिसमें की लागत (Investment) भी कम हो तथा कमाई भी अच्छी हो जाए तो ऐसे में आप इस Post को अंतिम तक जरूर पढ़ें। मुझे पूरी उम्मीद है कि गर्मी में शुरू करने के लिए बिजनेस आइडिया की इस पोस्ट को आप जरूर पसंद करेंगे।

{tocify} $title={Table of Contents}

गर्मी के मौसम में कौन सा बिजनेस शुरू करें? 2024

गर्मी के मौसम में कौन सा बिजनेस शुरू करें?
गर्मी के मौसम में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Summer Season Business Ideas in Hindi : वैसे तो इस Post में बताए गए Summer Business Ideas में से किसी भी व्यापार की शुरुआत कोई भी व्यक्ति कर सकता है, पर आप इनमें से वही व्यापार शुरू करें जिनमें की आपको जानकारी हो या आपको अपने पर भरोसा हो की आप इस व्यापार को शुरू करके सफल बना सकते हैं।

इसके साथ हीं आपको Business शुरू करने से पहले व्यापार में होने वाला Investment, Profit Margin, Products आदि के बारे में जान लेना है जिससे की किसी भी रूप में आपको घाटा ना हो। वहीं मैंने अपनी तरफ से इस Post में सबसे फायदेमंद गर्मी में शुरू करने के लिए बिजनेस आइडिया की जानकारी देने की हीं कोशिश की है।

1. जूस का बिजनेस

गर्मी के मौसम में आपने गौर किया होगा कि जूस की बिक्री काफी अधिक होती है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि Juice की मदद से हम अपने आपको Hydrated रख सकते हैं। गर्मी के मौसम में हम सभी को काफी अधिक पसीना आता है जो हमें Dehydrate करता है।

अब जैसा कि आप गर्मी के मौसम में एक फायदेमंद बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो जूस का बिजनेस शुरू करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। वैसे तो कई फल तथा सब्जी की मदद से Juice बनाए जा सकते हैं और उनकी बिक्री भी काफी होती है, पर गर्मी के दिनों में सबसे अधिक बिक्री गन्ना तथा संतरे के जूस की होती है।

अगर आप Fruit Juice Business शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास से दो विकल्प हैं। पहला कि आप किसी दुकान को किराए पर लेकर जूस की दुकान शुरू करें तथा दूसरा तरीका है कि आप जूस का Stall लगाएं। हालाकि जूस की दुकान शुरू करने में जूस का स्टॉल लगाने के मुकाबले थोड़ा अधिक रुपए निवेश करना पड़ सकता है।

अगर आप जूस की दुकान या जूस का स्टॉल शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आप हमारे द्वारा विस्तार में लिखा गया ये पोस्ट जरूर पढ़ें।

👉 जूस की दुकान कैसे खोलें?

2. मिट्टी के बर्तन का बिजनेस

सबसे पहली बात तो हमारे शहर पटना में मिट्टी के बर्तन में खाना बनाना बहुत शुद्ध (Pure) माना जाता है। वहीं भारत के ऐसे कई गांवों तथा शहरों में आज तक मिट्टी के बर्तनों में खाना बनाया तथा खाया जाता है। इसके साथ हीं अगर आप मिट्ठी के घैले (Pot) में पानी रखते हैं तो वो काफी समय तक ठंडा रहता है।

अच्छे अच्छे बड़े-बड़े घर के लोग मिट्टी से बने घैले की खरीदारी करते हैं। अब अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको मिट्टी के बर्तन बनाना आना आवश्यक है।

अगर आप मिट्टी के बर्तन बनाना नहीं जानते हैं तो ऐसे में आपको एक कुम्हार को काम पर रखना होगा। याद रखें कि आपको उसी कुम्हार को काम पर रखना है जो उन सामान को बनाने में माहिर है जिन्हें आप बाजार में बेचना चाहते हैं।

वहीं मैं आपको बता दूं कि मिट्टी के बर्तन के अलावा मार्केट में मिट्टी से बने और भी बहुत से Antique सामान बिकते हैं वो भी बहुत अच्छे दाम में। ऐसे में आपके लिए इस Business की शुरुआत करना किसी भी नजरिया से घाटे (Loss) का सौदा नहीं होगा।

क्योंकि गर्मी के दिनों में आप मिट्टी से बने बर्तन और बाकी के मौसम में आप मिट्टी के सामान का बिजनेस कर सकते हैं। इसके अलावा भारत में समय समय पर कोई ना कोई त्योहार होता हीं रहता है और ऐसे समय में मिट्टी से बने सामानों की बिक्री काफी अधिक होती है। (Garmi Me Kaun Sa Business Kare)

3. कपड़े का बिजनेस

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया मौसम के हिसाब से हम खानपान में बदलाव करते रहते हैं। ठीक उसी तरह मौसम के अनुसार हम सब अपने पहनावे ओढ़ावे में भी बदलाव करते हैं। गर्मी के मौसम में हमें हल्के और ऐसे कपड़े पहनने पसंद होते हैं जिसमें की गर्मी कम लगे।

आपने गौर किया होगा कि गर्मी के मौसम में Half Tshirt, Half Shirt, Half Pant, Trouser, Bermuda आदि की बिक्री काफी अधिक होती है। ऐसे में अगर आप किसी ऐसे Business Idea की तलाश में हैं जिसमें कि निवेश के रूप में आपको बहुत ज्यादा रुपए नहीं खर्च करने पड़े तथा कमाई भी अच्छी हो जाए। तो कपड़ों का व्यापार एक बहुत अच्छा विकल्प है।

अब अगर आप कपड़ों का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको एक दुकान किराए पर देनी होगी। याद रखें कि दुकान किसी ऐसी जगह पर होनी चाहिए जहां पर पैदल चलने वाले लोगों का आना जाना काफी ज्यादा रखता है। क्योंकि इस बिजनेस में दुकान की Location का महत्व काफी ज्यादा है।

इसके बाद आप कोलकाता या दिल्ली से थोक में कपड़े की खरीदारी कर सकते हैं और यहां अपनी दुकान में बेच सकते हैं। जैसा कि आपको पता है कि कपड़े की दुकान सिर्फ गर्मी में ही नहीं, बल्कि हर एक मौसम में चलती है। क्योंकि हर एक मौसम में अलग-अलग कपड़े की Demand होती है।

उम्मीद करता हूं कि गर्मी के मौसम में कौन सा बिजनेस शुरू करें? कि इस पोस्ट को आप पसंद कर रहे होंगे। कपड़े की दुकान शुरू करने के लिए आप हमारे द्वारा लिखा गया ये पोस्ट जरूर पढ़ें।

👉 कपड़े की दुकान कैसे खोलें?

4. वाटर एटीएम बिजनेस

Profitable Business Ideas 2024 : अपने घर में रह रहे लोगों को तो आसानी से पानी मिल जाता है, पर जो व्यक्ति गर्मी के दिनों में कड़ी धूप में किसी जगह जाते हैं तो ऐसे में उन्हें पीने के लिए साफ पानी नहीं मिल पाता है। गर्मी के दिनों में पानी की असली कीमत पता चलती है।

ऐसे में अगर आप चाहे तो किसी भीड़ भाड़ वाली जगह जैसे कि Railway Station, Airport, Bus Stand, Auto Stand, Market आदि जैसी जगह पर Water ATM लगा सकते हैं।

Water ATM की मदद से कोई भी व्यक्ति अपने जरूरत के अनुसार रुपए एटीएम में डालकर पानी ले सकता है। अभी के समय में पानी का एटीएम के बिजनेस के बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं तथा इसमें प्रतिस्पर्धा भी काफी कम है। तो ऐसे में आप इस बिजनेस को 30,000 से 3 लाख रुपए निवेश करके आसानी से शुरू कर सकते हैं।

वहीं इस व्यापार के माध्यम से आप महीने के ₹20,000 से ₹25,000 तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं जो कि निवेश के हिसाब से काफी अच्छा है। अगर आप चाहते हैं कि इस विषय पर मैं विस्तार से एक पोस्ट लिखूं तो नीचे Comment करें।

5. कूलर का बिजनेस

गर्मियों के मौसम में पंखे की हवा बिल्कुल भी पता नहीं चलती है। वहीं हम में से कई लोगों को बाकियों के मुकाबले ज्यादा गर्मी लगती है तो ऐसे में उन्हें AC या Cooler खरीदनी पड़ती है। अब AC खरीदना तो सबके बस की बात नहीं है, पर कूलर एक आम आदमी भी आसानी से खरीद सकता है।

तो अगर आप गर्मी के मौसम में किसी ऐसे बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं जिसमें की कमाई काफी अधिक हो, तो ऐसे में कूलर का बिजनेस शुरू करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

वैसे तो Cooler ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक दुकान में आसानी से मिल जाता है, पर अगर आप सिर्फ कूलर का ही बिजनेस करेंगे तो ऐसे में ज्यादा Chances है कि लोग आपसे ही कूलर की खरीदारी करेंगे। कूलर का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास ऐसी जगह होनी चाहिए।

इसके लिए आपको किसी भीड़भाड़ वाले इलाके में एक दुकान किराए पर लेना होगा। इसके बाद आपको Cooler के Dealer से संपर्क करना होगा। वहीं आपने तो किसी ऐसी दुकान से भी उधर की खरीदारी कर सकते हैं जहां पर आपको Market से कम दाम में Cooler मिल रहा है।

हालांकि कूलर की खरीदारी करते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि आपको उन्हीं Brand के कूलर की खरीदारी करनी है जिनकी मार्केट में ज्यादा Demand है तथा जिन पर लोग ज्यादा भरोसा करते हैं। इसके साथ ही आपको अपने Profit Margin पर भी नजर बनाए रखना है।

6. स्विमिंग ट्रेनिंग बिजनेस

अगर आपके पास एक ऐसी खाली जगह है जहां पर Swimming Pool बनाया जा सके तो आप Swimming सिखाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। वहीं आमतौर पर ज्यादातर लोग गर्मियों के मौसम में ही Swimming सीखना शुरू करते हैं।

ऐसे में अगर आप Swimming Traning Business की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको स्विमिंग करना आना चाहिए। नही तो आपको Professional Swimming Trainer को काम पर रखना होगा। 

इसके बाद आपको अपने क्लब में वो सुविधा देनी होगी जो कि एक Swimming Traning Club में होता है जैसे कि Changing Room, Locker, Toilet, Fresh Drinking Water आदि।

ऐसे में अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि स्विमिंग सिखाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने होंगे? तो मैं आपको बता दूं कि अगर आपके पास पहले से ही एक जगह है जहां पर Swimming Pool बनाया जा सकता है तो ऐसे में आपको ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने होंगे।

परंतु जगह खरीद कर Swimming Pool बनाना और उसके बाद इस बिजनेस की शुरुआत करना थोड़ा अधिक निवेश वाला व्यापार हो सकता है। हालांकि Swimming सिखाने का व्यापार काफी लाभदायक है और आपको लंबे समय तक कमाई करके दे सकता है।

7. सोडा का बिजनेस

Summer Business Ideas in Hindi : गर्मियों के मौसम में सोडा की बिक्री काफी अधिक होती है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि लोगों को मात्र ₹5 से ₹10 में एक Cold Drink मिल जाता है। बाकी शहर का तो नहीं पता पर हमारे शहर पटना में लोग सोडा पीना काफी ज्यादा पसंद करते हैं, पर मुझे यकीन है कि आपके भी शहर में ऐसा ही होता होगा।

इस लिहाज से देखा जाए तो इस गर्मी वाला बिजनेस की शुरुआत करना आपके लिए Profitable हो सकता है। सोडा का बिजनेस शुरू करने के दो रास्ते हैं। पहला कि आप किसी दुकान को किराए पर लेकर सोडा की दुकान का व्यापार शुरू करें तथा दूसरा आप Van या e-Rickshaw के माध्यम से लोगों को Soda बेचें।

दोनों ही तरीके से इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको अच्छे रुपया निवेश करने पड़ सकते हैं।

दुकान के जरिए इस व्यापार की शुरुआत करते वक्त आप जगह का चयन बहुत सोच समझ कर करें। क्योंकि अगर आप किसी ऐसी जगह पर बिजनेस की शुरुआत करते हैं जहां पर लोगों का आना जाना बहुत कम रहता है तो ऐसे में आपको घाटे का सामना करना होगा।

इसके बाद आपको Soda Machine बनाने वाली कंपनी से संपर्क करना होगा। Soda Machine Price Patna में 1 से 2 लाख रुपए के आस पास है। वहीं रिक्शा से इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपके पास ई-रिक्शा होना आवश्यक है या फिर आपको एक ई रिक्शा किराए पर लेना पड़ सकता है।

8. बर्फ का बिजनेस

जैसा कि मैंने आपको बताया गर्मियों के मौसम में जूस तथा ठंडी चीज जैसे आइस क्रीम, सोडा आदि की बिक्री काफी अधिक होती है। अब अगर आप नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं कि इन्हें गर्मियों के मौसम में अपने सामान को ठंडा रखने के लिए बर्फ की आवश्यकता पड़ती है। बर्फ की मदद से आइसक्रीम, जूस आदि के विक्रेता इन्हें ठंडा रख पाते हैं।

अब अगर आप चाहें तो बर्फ बनाने वाली फैक्ट्री से संपर्क करके बर्फ की खरीदारी कर सकते हैं वो भी कम दाम में और वैसे लोगों को बेच सकते हैं जिन्हें बर्फ की जरूरत है।

हालांकि बर्फ की खरीदारी करने से पहले आपको वैसे लोगों की तलाश करनी होगी जिन्हें की रोजाना बर्फ की जरूरत होती है।

इसके बाद आपके पास एक वाहन होना आवश्यक है जिसके माध्यम से आप लोगों तक बर्फ आसानी से पहुंचा पाएंगे। अब अगर बर्फ की डिलीवरी अगल-बगल ही देनी है तो ऐसे में आप बर्फ को ठेले पर भी ला दे सकते हैं, पर ज्यादा दूर वाली डिलीवरी के लिए आपको वाहन की सख्त जरूरत है।

दो से चार लादी भी अगर आप रोजाना बेचते हैं तो प्रतिदिन आप ₹1000 से ₹2000 तक की कमाई कर लेंगे। इस अनुसार देखा जाए तो बर्फ के व्यापार से आप महीने के ₹30,000 तक की कमाई आप आसानी से कर सकते हैं। वहीं जैसे जैसे आपकी ग्राहक बनते जाएंगे आपकी कमाई में और भी ज्यादा इजाफा होता जाएगा।

9. कार/बाइक वाॅश बिजनेस 

वैसे तो कार और बाइक की सफाई का Summer Business Ideas in India से कोई भी लेना देना नहीं है पर फिर भी मैंने आपको इस Business Idea के बारे में इसलिए बताया है क्योंकि इस पोस्ट को बहुत से ऐसे भी लोग पढ़ रहे होंगे जो कि अभी पढ़ाई कर रहे हैं तथा उनके पास निवेश करने के लिए अधिक पैसे नहीं है।

तो अगर आप उनमें से हैं जो अभी पढ़ाई कर रहे हैं, पर पढ़ाई के साथ-साथ कोई छोटा मोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए Car तथा Bike Wash Business काफी अच्छा विकल्प है।

इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपके पास एक जगह होनी आवश्यक है जो कि किसी भी ऐसी Location पर होनी चाहिए जहां पर लोगों का आना जाना रहता है। इसके बाद आपको बाइक तथा कार वॉश करने के लिए जो भी सामान होते हैं वो सभी खरीदने होंगे।

बस इतना करने के बाद आप एक अच्छी कमाई करने वाला बिजनेस शुरू करने के लिए तैयार हैं। बिजनेस शुरू करने के बाद कमाई इस बात पर निर्भर करता है कि आप दिन भर में कितना ज्यादा कार तथा बाइक वॉश करते हैं और कितने अच्छे से करते हैं।

क्योंकि आप दिनभर में जितना ज्यादा बाइक तथा कार वॉश करेंगे और जीतने अच्छे से करेंगे, आपकी कमाई भी उतनी ज्यादा होगी। वहीं जैसा कि आपको भी पता है ये सालो भर चलने वाला बिजनेस है। (Summer Business Ideas 2024)

10. खाना का बिजनेस

भारत में खाने से संबंधित कोई व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपका कोई मौसम का इंतजार करने का जरूरत नहीं है। यहां पर लगभग हर खाने का बिजनेस हर मौसम में अच्छा हीं चलता है। ऐसे में अगर आपकी इच्छा है की खाने का कोई बिजनेस शुरू करें तो आप Momo, Paw Bhaji, Litti Murga, Chole Bhature आदि में से किसी भी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

वहीं इस तरह के व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए भी निवेश नहीं करने पड़ते हैं और कमाई की तो बात हीं क्या करना।

कोई भी खाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक जगह की आवश्यकता पड़ने वाली है। इसके बाद आपको वो सभी सामान की खरीदारी करनी होगी जिसकी आपको बिजनेस को शुरू करने में जरूरत है जैसे Cylinder, Stove, Grocery आदि।

अगर आप चाहे तो Stall से भी इस तरह के बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

हालांकि Food Business की शुरुआत करने में आपको दो बात का ध्यान रखना होगा। पहला कि आप इसे भीड़भाड़ वाले इलाके में शुरू करें तथा दूसरा कि आप जो भी चीज बनाकर बेच रहे हैं उसका स्वाद लोगों को पसंद आना चाहिए। तभी आप इस Business में लंबे समय तक टिक पाएंगे।

👉 Fast Food Business Ideas 2024

Summer Season Business Ideas से संबंधित FAQ’s

🔸गर्मी में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

गर्मी के मौसम में आप Water ATM Business, Car/Bike Washing Business, Fast Food Business, Juice Shop Business, Cooler Business, Ice Cream Business, Soda Business आदि की शुरुआत कर सकते हैं।

🔸गर्मी के मौसम में घर से कौन सा बिजनेस करें?

अगर आप गर्मी के मौसम में घर से ही कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप Youtube Channel, Tiffin Center, Coaching Center, Online Product Selling, Dance Class, Yoga Class, Tailoring आदि के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

🔸सबसे सस्ता और अच्छा बिजनेस कौन सा है?

सबसे कम निवेश में Tiffin Center, Coaching Center, Agarbatti Making, Breakfast Shop, Tea Shop, Juice Shop, Street Food आदि के बिजनेस की शुरुआत करना फायदेमंद है।

निष्कर्ष :-

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको आज का ये पोस्ट Summer Business Ideas 2024 पसंद आया होगा। इस पोस्ट के जरिए हमने आपको एक से बढ़कर एक गर्मी में शुरू करने के लिए बिजनेस आइडिया की जानकारी दी है। उम्मीद करता हूं कि अब आपको पता चल गया होगा कि गर्मी में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

अगर आप इसी तरह के जानकारी भरे Post पढ़ना पसंद करते हैं तो ऐसे में आप हमारे Blog पर अक्सर आ सकते हैं। वहीं इस Blog के माध्यम से हम आपको एक से बढ़कर एक Profitable Business Ideas 2024 की जानकारी देने की कोशिश करते हैं।

Business Ideas Hindi Home : CLICK HERE

इन पोस्ट को भी पढ़ें :-

👉 भारत में एक रेस्टोरेंट कैसे खोलें?

👉 Wow Momo Franchise कैसे लें?

👉 इलेक्ट्रॉनिक की दुकान कैसे खोलें?

👉 पानी पूरी का बिजनेस कैसे शुरू करें?Fast Food Business Ideas 2024

Leave a Comment